My Naukri

Twitter, Instagram, Facebook Ban in India 2021 | Facebook,Whatsapp Twitter और Instagram भारत में कल से हो जाएंगे बंद

Twitter, Instagram, Facebook Ban in India 2021 | Facebook,Whatsapp Twitter और Instagram भारत में कल से हो जाएंगे बंदतीन महीने पहले, केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया के लिए व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए थे और फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य कंपनियों जैसी कंपनियों को 25 मई से पहले इन नियमों का पालन करने के लिए कहा था।

Advertisement

Facebook ban in India 2021


फेसबुक के लिए यह बड़ी मुसीबत है क्योंकि उसने नई नीतियों का पालन नहीं किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर फेसबुक 26 मई तक अनुपालन नहीं करता है, तो यह मध्यस्थ की सुरक्षा और स्थिति को खो सकता है। सरकार भारत में कानून-व्यवस्था के अनुसार आपराधिक कार्रवाई भी कर सकती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित फेसबुक जैसी कंपनियों ने छह महीने का समय मांगा है।

Twitter Ban in India


नई नीति के अनुपालन के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ-साथ ट्विटर को भी बुलाया गया था। रिपोर्टों के अनुसार, यहां तक कि ट्विटर ने भी नई आईटी नीतियों के अनुपालन से संबंधित विवरण नहीं दिखाया है। निकट भविष्य में, यह भारत में ट्विटर बैन का कारण हो सकता है।

हालांकि, कू को छोड़कर किसी भी शीर्ष सोशल मीडिया कंपनी ने कथित तौर पर नए नियमों का पालन नहीं किया है। यह एक बहुत ही गंभीर सवाल खड़ा करता है कि क्या ये कंपनियां सरकारी दिशानिर्देशों को गंभीरता से नहीं ले रही हैं या वे ऐसा करने को तैयार नहीं हैं।


Instagram banned in India 2021

Advertisement

इंस्टाग्राम भी फेसबुक के स्वामित्व में है, और फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों ने नई नीतियों का अनुपालन प्रस्तुत नहीं किया है। तो इसमें कोई शक नहीं कि इससे सरकार भारत में इंस्टाग्राम को बैन कर देगी।

नए नियम 26 मई, 2021 को लागू होते हैं, और सूत्रों के अनुसार, यदि सोशल मीडिया कंपनियां इसका पालन नहीं करती हैं, तो वे बिचौलियों के रूप में अपनी स्थिति और सुरक्षा खोने के लिए उत्तरदायी हैं और मौजूदा कानूनों के अनुसार आपराधिक कार्रवाई भी की जा सकती है। भारत।

सरकारी सूत्रों ने कहा कि ये सोशल मीडिया कंपनियां अनुपालन प्रस्तुत करने के लिए अधिक समय, छह महीने तक की मांग जैसे कई बहाने लेकर आ रही हैं, जबकि अन्य ने दावा किया है कि वे अमेरिकी मुख्यालय से निर्देश की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

दुखद बात यह है कि ये कंपनियां भारत में मुनाफा कमाती हैं लेकिन वे किसी भी शिकायत निवारण के लिए अमेरिका के आदेशों का इंतजार करती हैं और ट्विटर एक ऐसा मंच है जो अपने स्वयं के तथ्य-जांचकर्ताओं को रखता है जो सरकार के लिए गुमनाम हैं।

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page