My Naukri

How To Invest In Bitcoin | How To Invest In Cryptocurrency In India | Bitcoin Kya Hai?

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें? | how to invest in bitcoin – “बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करे इन हिंदी”डिजिटल/क्रिप्टो कर्रेंसीज़ में निवेश करना काफी आसान है। आप 30 मिनट से कम समय में बिटकॉइन में निवेश शुरू कर सकते हैं। आपको बस एक मोबाइल फोन और पैनकार्ड / आधार कार्ड की आवश्यकता है।

Advertisement

क्या होता है बिटकॉइन – Crypto Currency

भी एक नया शेयर बाजार बनता जा रहा हैं. क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचैन आधारित डिजिटल करेंसी होती है जिसकी वैल्यू घटती बढ़ती रहती हैं. जिस तरह से सोने की कीमत कम ज्यादा होती रहती है उसी तरह क्रिप्टो करेंसी की भी मांग और उपलब्धता के अनुसार कीमत बदलती रहती हैं.

भारत में कहां से खरीद सकते है बिटकॉइन? | how to invest in cryptocurrency in india –

Advertisement

भारत में बिटकॉइन की खरीद-फरोख्त के लिए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं. इसमें Zebpay, Unocoin , Bitxoxo, Coinbase जैसे नाम शमिल हैं.

बिटकॉइन अकाउंट कैसे बनाये? | how to create bitcoin account

Advertisement

बिटकॉइन एक क्रीप्टोकरेंसी हैं और इसकी इसकी अकाउंट आपको ऑनलाइन बनाना पड़ेगा. बिटकॉइन की वेबसाइट हर दिन बढ़ते जा रहे है. यहाँ आपको इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें की पूरी जानकारी मिलेगा. आपको यह बता दे कि आप Wazirx, Zebpay, Unocoin और CoinSecure जैसे प्लेटफॉर्म्स की मदद से आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते हो.आपको बस एक मोबाइल फोन और पैनकार्ड / आधार कार्ड की आवश्यकता है।

बिटकॉइन के अलावा भारत में कौनसी क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं?

इस समय बिटकॉइन के अलावा भारत में एथेरियम, लाइटकॉइन, डैश, रिपल, जैसी कुछ क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. बिटकॉइन को देखकर इन करेंसी की कीमत भी काफी तेजी से बढ़ी है, मगर बिटकॉइन को टक्कर कोई नहीं देता.

बिटकॉइन कैसे कमाए | फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए?

Advertisement


कैसे आप Free बिटकॉइन कमा सकते हैं. बिटकॉइन में कैसे निवेश करें की जानकारी आपको यहाँ मिल जायेगा.

  1. सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर पर जाएं और CoinSwitch एप को अपने फोन में डाउनलोड और इंसटाल कर लीजिये.
  2. एप को ओपन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर भरें और Right Arrow पर क्लिक करदें.
  3. उसके बाद आप ने जो मोबाइल नंबर भरा है उसपर OTP आएगा, इसे एप में भरकर अपना मोबाइल नंबर Verify कर लीजिये.
  4. अब आप को सुरक्षा के लिये चार अंकों का पिन सेट करना होगा जैसे ATM के लिये होता है.
  5. सारा Procedure होने के बाद आप को 50 रुपये का बिटकॉइन साइन अप बोनस मिल जाएगा जो आप के वॉलेट में स्टोर होगा.
  6. इस एप में KYC पूरी करने के बाद आप को एक स्क्रैच कार्ड मिलता है जिसे स्क्रैच करने के बाद 2000 रुपये तक के बिटकोइन्स मिल सकते हैं. KYC पूरी करने के लिये आप को आधार कार्ड की फोटो, पैन कार्ड की फोटो और सेल्फी अपलोड करने की जरूरत होगी.
  7. उसके बाद इस एप के लिंक से जब आप अपने दोस्त को रेफर करते हैं तो आप को और आप के दोस्त को 50 रुपयों के Bitcoins मिलते हैं.

इस तरह आप CoinSwitch एप से SignUp करके और अपने दोस्तों को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि आप 24 घंटे में 3 ही रेफेर कर सकते हैं. इस लिए हर रोज़ केवल 3 रेफेर ही करें. एक और वेबसाइट है जिससे हम मुफ्त में Bitcoins कमा सकते हैं, चलिये जानते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page